60

पिछले आर्टिकल में हमने पढ़ा था Search Engine Optimize क्या है जिसको शार्ट में SEO कहा जाता है और किसी वेबसाइट के लिए SEO इतना जरूरी क्यों है और हम पढ़ेंगे SEO कितने प्रकार होते है ( Types of SEO in Hindi ) कैसे ये काम करता है।

SEO चार प्रकार के होते है

  • White Hat SEO
  • Black Hat SEO
  • Grey hat SEO

White Hat SEO

White Hat SEO kya hai, seo kitne prakar ke hote hai, seo kitne typ ke hote hai, seo ki puri jankari, white hat seo kaise krte hai, white hat seo
White Hat SEO

सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन में वाइट हैट SEO एक ऐसी प्रक्रिया है जिसे किसी वेबसाइट को बिना कोई गाइड थोड़े सर्च इंजन के अनुसार ऑप्टिमाइज़ करने से है जिससे वेबसाइट फर्स्ट पेज में रैंक करे।

वाइट हैट SEO में Webmaster के Guidelines को फॉलो किया जाता है जिससे भविष्य में हमरै वेबसाइट को गूगल के पनेलिटी से बचाया जा सकता है, और गूगल अल्गोरिथम्स के अनुसार काम किया जाता है।

White Hat SEO में आर्टिकल इस तरह लिखी जाती है जो देखने वालो को पसंद आये उनको जो चहिये उस आर्टिकल में मौजूद हो और Keyword जिससे सर्च करके आये हो उनको वो चीज़े यहाँ दिखाई दे जिससे गूगल समझ जाता है वेबसाइट अच्छी है और पेज या वेबसाइट रैंक करवा देता है।

Black Hat SEO

Black Hat SEO kya hai, black hat seo website ke liye aacha hai, seo ke prakar, seo kitne prakar ke hote hai, black hat seo
Black Hat SEO

अगर हम बात करे कुछ साल पहले की तो ब्लैक हैट (Black Hat SEO) बहुत ही ज्यादा इस्तेमाल किया जाता था, लेकिन अगर हम बात करे आज की यानि 2019 की तो गूगल में अपने अलगोरिथम इतने सक्रीय कर लिए है की ब्लैक हैट वाली वेबसाइट को तुरंत दंड यानि पेनलिटी दे दिया जाता है वेबसाइट को निचे कर दिया जाता है,

ब्लैक हैट SEO क्या होता है (What is Black Hat SEO)

ब्लैक हैट ज्यादातर वो लोग या कंपनी प्रयोग करती है जिनको बहुत जल्दी वापसी (return) यानि मुनाफा चहिये होता है, ब्लैक हैट से मुनाफा तो बहुत जल्दी हो जाता है लेकिन ये लम्बे समाये तक नहीं चल पाता। ब्लैक हैट में गूगल के गाइड लाइन को तोड़कर वेबसाइट को इस तरह से बनाया जाता है जिससे गूगल उसको सर्च इंजन के फर्स्ट पेज में रैंक करवा देता है लेकिन ये लम्बे समाये तक नहीं चल पाता है।

अगर बात करे 2019 तो इससे पहले जितनी वेबसाइट में ब्लैक का प्रयोग किया गया आज वो सारी वेबसाइट की रंकिन बहोत ही ज्यादा पीछे या निचे हो चुकी है।

इसलिए जरूरी है आप हमेशा वाइट हैट का ही प्रयोग करे अपने वेबसाइट में वाइट हैट एक सही तरीका है जिससे आपकी वेबसाइट धीरे लेकिन लम्बे सामने तक और सही तरीके से गूगल में रैंक करेगी

Grey Hat SEO

Grey Hat SEO kya hai, seo ke prakar, seo kitne types ke hote hai
Grey Hat SEO

ग्रे हैट SEO ज्यादा तर वेबसाइट में देखा जाता है इसमें ब्लैक हैट और वाइट हैट दोनों का मिक्सचर होता है मतलब इसमें ब्लैक है एक हद तक इस्तेमाल किया जाता है लेकिन वो भी गूगल के Guidelines को अनदेखा करता है लेकिन एक हद तक जिससे गूगल उसको समझ न सके।

फिर भी यहाँ जरूरी है की आपकी वेबसाइट वाइट हैट पर आधारित हो क्युकी गूगल की एक अपडेट आपकी पूरी वेबसाइट को ख़तम या निचे धकेल सकती है नए अपडेट के अनुसार सरे वेबसाइट वाइट हैट वेबसाइट में ही होनी चहिये।