32

किसी भी वेबसाइट के लिए ऑन पेज ऑप्टिमाइजेशन (On Page Optimization) बहुत ही जरूरी है, आज हम ऑन पेज लिए बेस्ट प्रैक्टिस (Best Practices) क्या क्या है इसको बहुत ही अच्छे और आसानी से समझेंगे।

1. Title Tag

टाइटल टैग गूगल सर्च इंजन को बताता है की ये पोस्ट किस बारे में है जैसे अगर आप ब्लॉग बना रहे है डिजिटल मार्केटिंग के ऊपर तो जरूरी है उसके टाइटल में उससे रिलेटेड चीज़ ही लिखे जिससे गूगल समझ सके पोस्ट के अंदर क्या है और अपने व्यूअर को सही रिजल्ट दिखा सके इसलिए जरूरी है कीवर्ड रिसर्च के बाद पहले टाइटल कोअच्छ से लिखे।

और ये जरूरी है की आपके वेबसाइट में एक टाइटल टैग का बस एक ही पोस्ट हो कोई भी पोस्ट एक दूसरे यानि डुबलीकेट नहीं होनी चहिये वर्ण गूगल आपको रैंक करने से रोक सकता है।

Title tag SEO बेस्ट प्रैक्टिस:

  • आपके टाइटल इस प्रकार होनी चहिये – Primary Keyword – Secondary Keyword | Brand Name
  • टाइटल में पाइप के बाद (|) इस के बाद अपनी ब्रांड नाम डाले Example – SEO kaise kare | Mostlyflying.com
  • डप्लीकेटे Title Tag से बचे, टाइटल टैग कभी भी शामे नहीं होना चहिये
  • टाइटल टैग की लम्बाई 50 – 60 होनी चहिये ना इससे लम्बी ना इससे छोटी, इसमें स्पेस को भी गिना जाएगा इसके लिए आप Wordcounter Tools भी इस्तेमाल कर सकते है।

2. Meta descriptions

मेटा डिस्क्रिप्शन किसी भी पोस्ट को रैंक करवाने में उतना महत्वा नहीं देता जितना व्यूअर को पोस्ट या वेबसाइट के अंदर या क्लिक करने में देता है।

शार्ट डिस्क्रिप्शन खोजकर्ता को बताता है वेबसाइट किस बारे में है जिससे खोजकर्ता को पता छल जाता है इसके अंदर हमको क्या मिलेगा और वो वेबसाइट के अंदर आते है।

Description SEO बेस्ट प्रैक्टिस

  • डिस्क्रिप्शन सामान्य भाषा और ऐसे लिखा हो जिससे आपके पोस्ट के बारे में आसानी से समझा जा सके
  • मेटा डिस्क्रिप्शन की लम्बाई 150-160 होनी चहिये
  • डुप्लीकेट मेटा डिस्क्रिप्शन से बचे, डिस्क्रिप्शन कभी भी डुप्लीकेट नहीं होनी चहिये
  • डिस्क्रिप्शन में कभी भी quotes जैसे चीज़ो का इस्तेमाल नहीं करना चहिये, Google non – alpha को हटा देता है
Best Practice of Description Example, SEO best practice in hindi, seo kaise kare

3. Content with targeted keyword phrases

आपकी वेबसाइट सामग्री (Content) से ही बनती है Content बुनियादी है। Google Panda Update के बाद से ये बहुत ही जरूरी हो गया है की आपके कंटेंट सबसे अलग हो और आपकी वेबसाइट से रिलेटेड हो।

अगर आप एक ही पोस्ट को अपने वेबसाइट के हर पेज में दाल रहे हो या किसी और वेबसाइट के पोस्ट को अपने वेबसाइट में दाल रहे हो तो आपकी वेबसाइट को गूगल सजा दे सकता है, जिससे उसकी ऑर्गेनिक ट्रैफिक बिलकुल बंद या बहोत ही काम हो जायेगी और वो दुवारा रैंक नहीं कर पायेगा।

Content SEO बेस्ट प्रैक्टिस

  • आपकी पोस्ट आपके Phrase keyword से मिलके बनना चहिये जिससे उस कीवर्ड पे रैंक करे
  • आपकी कीवर्ड पुरे पेज में 4 बार उसे आना चहिये यानि उसकी डेंसिटी एकदम से ज्यादा नहीं होनी चहिये
  • आपके पोस्ट में आपकी वेबसाइट की दूसरे पोस्ट की भी लिंक होनी चहिये जिसको इंटरनल लिंक (Internal link) कहा जाता है
  • आपके सरे पोस्ट अलग यानि खुद से लिखना चहिये, आपके पोस्ट कही और से उठा के अपने वेबसाइट में नहीं दाल सकते वरना आपकी वेबसाइट को गूगल पकड़ लेगा और आपकी वेबसाइट को सजा मिलेगी जिससे आपकी वेबसाइट बन हो सकती है जिससे ुओ कभी रैंक नहीं कर पाएगी

4. Internal page linking with anchor text

इंटरनल लिंक पुरे वेबसाइट को एक दूसरे से जोरता है जिससे एक पोस्ट में आये इंसान को ये इस वेबसाइट में इस टॉपिक में भी एक पोस्ट बनी है और वो एक पोस्ट से दूसरे पोस्ट तक पोहोच जाता है।

बेस्ट प्रैक्टिस ये है की आप दिए गए लिंक में टेक्स्ट अपने पोस्ट से मिलता जुलता रखे जिससे गूगल को समझ आये की पोस्ट के अंदर क्या हो सकता है जिससे आपकी पोस्ट रैंक होने की जाता संभावना है।

बेस्ट प्रैक्टिस

  • आपके पोस्ट की Anchor Text अच्छी हो जिससे लिंक से जाने वाली पोस्ट में बारे में समझा जा सके

For Example:

Anchor Text, best practice on page seo in hindi, on page seo in hindi, onpage seo kya hai

5. Image ALT tags and filenames

इमेज में ऑल्ट टैग डालना SEO के लिए बहुत अच्छा माना जाता है, अगर आपकी वेबसाइट स्लो है और इमेज लोड नहीं होती है तो इमेज के जगह ALT Tag में डाली गई टेक्स्ट दिखती है इससे लोगो को समझ आ जाता है यहाँ क्या था। इसलिए जरूरी है इमेज टैग डालना

  • यहाँ बहुत बार देखा गया है ALT TAG में लोग बहोत सरे कीवर्ड दाल देते है पर ये जरूरी है नहीं है उसमे 1 या 2 कीवर्ड ही डाले एक जो आपके पोस्ट में है और दूसरा जो इमेज है उसके बारे में।
  • ALT TAG में किसी तरह है ([email protected]#$%^&*) जैसी चीज़े नहीं होनी चहिये
  • इमेज के टाइटल ऐसा दे अगर इमेज नहीं दिखे तो उसको पढ़के समझा जा सकते यहाँ किस चीज़ की इमेज थे।

6. content को आसान बनाये

कंटेंट ऐसे हो जो पढ़ने वाले को आसानी से समझ आये जो कीवर्ड से वे आये है आपकी कंटेंट उसी टॉपिक के ऊपर है जो देखने वाले को पसंद आये अगर लोग ज्यादा समय तक आपके वेबसाइट में रुकते है तो उससे आपकी बाउंस रेट काम होगी वेबसाइट में रहने वालो के समय बढ़ेगा और इससे रैंक करने में सहायत मिलेगी इसलिए जरूरी है आपकी वेबसाइट की कंटेंट अच्छी हो।

कंटेंट बेस्ट प्रैक्टिस

  • आपकी पोस्ट में पैराग्राफ बहुत लम्बी नहीं होनी चहिये इससे अटेंशन कम मिलता है
  • पोस्ट में बुलेट पॉइंट रखे जिससे पढ़ने वाले को अच्छे से साडी चीज़े समझ आये।

7. Meta Keyword

ये जरूरी है की आपके पोस्ट में मेटा कीवर्ड डाला जाए वर्ण आपकी वेबसाइट रैंक नहीं कर सकती है। कोई भी सर्च इंजन क्यों न हो अगर नहीं डालते तो आपकी वेस्बिते क्या चीज़ की समझ नहीं आएगी इसलिए जरूरी है आपके पोस्ट में मेटा कीवर्ड डाली जानी चहिये।

On page Optimization best tips in Hindi 2019
On Page SEO Best Practice in Hindi 1

किसी भी वेबसाइट के लिए ऑन पेज ऑप्टिमाइजेशन (On Page Optimization) बहुत ही जरूरी है, आज हम ऑन पेज लिए बेस्ट प्रैक्टिस (Best Practices) क्या क्या है इसको बहु

Editor's Rating:
5