डिजिटल उद्योग बहुत बढ़ा है, और आज के समय इसमें काफी तेज़ी से लोग जुड़ रहे है तो आप कैसे सारे Digital Marketer से अलग दिखे ये बाते जान सकते है ।

बदलते डिजिटल उद्योग में आपको प्रासंगिक बनाए रखने के लिए इन 7 आवश्यक कौशलों की जाँच करें।

Video (वीडियो)

online marketing in hindi,online marketing meaning in hindi,digital marketing course online in hindi
Video Editing Knowledge

वीडियो मार्केटिंग आज बहुत ही तेजी से मार्किट पकड़ रहा है आज इंटरनेट के युग यहाँ बहोत ही तेजी से बिज़नेस को बढ़ा रहा है, एक सर्वे में यहाँ पाया गया की एक २ मिनट की वीडियो आपके वेबसाइट के ग्राहक का ध्यान केंद्रित कर सकती है साथ Google रैंकिंग ये यहाँ बहोत मददगार भी साबित होती है। इसके अलावा यहाँ भी देखा गया है वीडियो देखने के बाद ग्राहक आपके सामान को खरीदने में ज्यादा उत्साहित हो जाते है.

इस बात का ध्यान रखे वीडियो केवल सहायता प्रदान करती है लेकिन वेबसाइट में SEO आपके पेज को ranking में सहायता प्रदान करती है इसलिए आया आवश्यक है की आपको सामान्य वीडियो एडिटिंग आती हो एक Digital Marketer को बेसिक एडिटिंग आना चहिये।

SEO & SEM

online marketing in hindi,online marketing meaning in hindi,digital marketing course online in hindi

Search Engine Optimization (SEO) ये किसी भी वेबसाइट के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है, यदि आप एक Digital marketer है तो थोड़ी जानकारी होना बहुत ही आवश्यक है इसके बिना वेबसाइट में काम करने का कोई फायदा नहीं होगा, अगर आप एक टीम मिलके काम कर रहे है तो यहाँ उनके ऊपर छोर सकते है लेकिन यहाँ जरूरी है की इसकी बेसिक नॉलेज आपको होनी चहिये वरना आपको वेबसाइट में काम करने दिक्कत हो सकती है।

SEO और Serach Engine Marketing (SEM) दोनों की जानकारी ही आपको Digital strategy को बनाने और समझने में सहायता करती है यदि आप उन दोनों को सही से नहीं कर सकते तो आपको टीम के साथ काम करने में परेशानी हो सकती है, अगर आप Digital marketing बनना चाहते है तो यहाँ जरूरी है की आपको इनकी बेसिक जानकारी तो होनी ही चहिये।

Content Marketing

online marketing in hindi,online marketing meaning in hindi,digital marketing course online in hindi
Conent Marketing

Content ही Digital Marketing का प्रमुख अंग है, किसी भी वेबसाइट को Google Ranking में लाने के लिए सबसे बढ़ा सहयोग Content (सामग्री) का ही होता है जो Content (सामग्री) जितना अच्छा होगा गूगल में उतने ही ऊपर शो करेगा यहाँ जरूरी है की सामग्री का क्वालिटी अच्छी हो उसकी लम्बाई और शब्द सही और आये जो लोगो को आये तो इस बात का ध्यान देना चहिये

और चीजों को थोड़ा और अधिक चुनौतीपूर्ण बनाने के लिए, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि सामग्री कई रूप ले सकती है, वीडियो से लेकर सामाजिक, ईमेल, वेब सामग्री, ब्लॉग, ई-पुस्तक, वीडियो, व्हाइटपेपर और यहाँ आगे भी बहुत कुछ है। आपको सोशल मीडिया मार्केटिंग पर भी क़ाबू रखना होगा क्योंकि यह ज्यादातर कंटेंट मार्केटिंग टाइप के काम में आएगा। आपको Content Marketing की जानकारी होनी चहिये जिससे आपके क्लाइंट में बिज़नेस लेने में आसानी होगी और समझ आएगा की किस तरह स्ट्रेटेजी बनानी होगी।

Data / Analytics

online marketing in hindi,online marketing meaning in hindi,digital marketing course online in hindi

आप कोई भी वेबसाइट बना रहे है या आप किसी भी कार्य के लिए अपनी वेबसाइट चला रहे हो Google Analytics से आपके स्ट्रेटेजी को मॉनिटर कर सकते है जिससे आपने ग्राहकों के व्यवहार को समझ सकते है और नए तकनीकों को अपना कर व्यापर को बढ़ा सकते है Google Analytics में ऐसे बहोत से टूल्स है जिससे आपको ये साडी जानकी मिल जायेगी।

अधिकांश व्यवसायों (यहां तक ​​कि छोटे व्यवसायों) भी अपने ग्राहकों को ट्रैक करता है एक अच्छे Digital Marketer के यहाँ पता होता है की इन डाटा का प्रयोग बिज़नेस को बढ़ने के लिए किस प्रकार उपयोग किया जा सकता है।

अधिकतर कंपनी ऐसे व्यक्ति को खोजती है जिनको इन डाटा को पढ़ना और अच्छे से समझ सकते है जिससे कौन सा डाटा उपयोग है और कौन सा नहीं समझ सके और उसका प्रयोग कर बिज़नेस को बढ़ा सके, Digital Marketer को यहाँ जानकारी भी होनी चहिये जिससे अपने ग्राहकों के व्यवहार को समझकर बिज़नेस को बढ़ा सके।

Understand Design-Based Thinking & Planning

online marketing in hindi,online marketing meaning in hindi,digital marketing course online in hindi

डिजाइन थिंकिंग एक ऐसा शब्द है जो मूल रूप से उपयोगकर्ता-केंद्रित दृष्टिकोण से समस्याओं के संपर्क का एक तरीका है। दृष्टिकोण बड़े पैमाने पर जटिल समस्याओं को हल करने के लिए अनिवार्य रूप से हमें मानव-केंद्रित तरीके से सोचने के लिए प्रोत्साहित करता है।

द इंटरेक्शन डिज़ाइन फ़ाउंडेशन के अनुसार, इस प्रक्रिया के लिए 5 मुख्य चरण हैं: सहानुभूति, परिभाषित, विचार, प्रोटोटाइप और परीक्षण। डिजिटल मार्केटिंग क्षेत्र में यह इतनी अच्छी तरह से काम करता है इसका कारण यह है कि यह उपयोगकर्ता अनुभव पर केंद्रित है (या होना चाहिए)। इस दृष्टिकोण के बारे में एक और दिलचस्प बात यह है कि इसका उपयोग गैर-रैखिक तरीके से किया जा सकता है – ताकि कुछ उदाहरणों में आप परीक्षण चरण में पहुंच सकें और फिर विचारों पर फिर से विचार करने के लिए, मध्य चरण में वापस आ सकें।

डिजाइनर और डेवलपर्स इस तरह से एक दृष्टिकोण का उपयोग करने की संभावना रखते हैं, इसलिए यदि आप एक नहीं हो , तो भी कम से कम इसकी एक अच्छी समझ रखेऔर संभव होने पर इसे लागू करे।

Highlight Unusual Skill Sets

online marketing in hindi,online marketing meaning in hindi,digital marketing course online in hindi

जहां तक ​​सॉफ्ट स्किल्स की बात है, तो महान डिजिटल मार्केटर्स को उत्सुक होना चाहिए, बहुमुखी प्रतिभा, फॉरवर्ड-थिंकिंग, बिजनेस-फोकस्ड और स्ट्रेटेजी सेंटर्ड का आनंद लेना चाहिए। लेकिन इस क्षेत्र में सभी प्रकार के व्यक्तित्व और कौशल सेट के लिए बहुत जगह है। इसके लिए, यह महत्वपूर्ण है कि आप उद्योग में प्रतिस्पर्धा में बने रहने के लिए अपने स्वयं के अनूठे मिश्रण का लाभ उठाएं।

Be Tech Savvy

online marketing in hindi,online marketing meaning in hindi,digital marketing course online in hindi

क्योंकि उद्योग वास्तव में प्रौद्योगिकी संचालित है, आपको तकनीक पर एक अच्छी पकड़ होनी चाहिए और साथ ही इसे जल्दी से सीखने में सक्षम होना चाहिए। यदि आप सहस्त्राब्दी-आयु या कम उम्र के हैं, तो यह संभवतः दूसरी प्रकृति का होने जा रहा है, लेकिन पुरानी पीढ़ी अपने आप को न केवल विशिष्ट तकनीकों को पढ़ाने में कोहनी की जकड़न में डाल सकती है, बल्कि सबसे अधिक इस्तेमाल किए जाने वाले सॉफ़्टवेयर से भी परिचित हो सकती है। और उनके फोकस क्षेत्र में उपकरण।

आम तौर पर, यदि आप वेब कोडिंग की मूल बातें समझते हैं, साथ ही वर्डप्रेस जैसी बुनियादी सामग्री प्रबंधन (सीएमएस) प्रणालियों का उपयोग करने का एक स्पष्ट विचार रखते हैं, तो आप उस सपने को पूरा करने के अपने रास्ते पर अच्छी तरह से काम करेंगे।

निष्कर्ष: एक अच्छे डिजिटल मार्केटर में यहाँ खूबी होती है की वो चीजों को जल्दी से समझ जाता है और साथ ही साथ खुद से चीज़ो को सिखने की प्रतिभा होती है, यहां तक ​​कि विभिन्न डिजिटल करियर में धुरी के लिए तैयार होने के रूप में वे चुनते हैं या जरूरत के रूप में पुराने कौशल कम मांग में होना चाहिए। वे विविध टीमों और ग्राहकों के साथ काम करेंगे, इसलिए उन्हें यह जानना होगा कि अच्छी तरह से संवाद कैसे करें और मजबूत टीमों का निर्माण कैसे करें।

हालांकि डिजिटल मार्केटिंग करियर क्षेत्र में प्रतिस्पर्धी होने के लिए आपको कई चीजें करनी होंगी, लेकिन यह महत्वपूर्ण है कि रोमांचक नई स्थितियों में आगे बढ़ते हुए अपनी हार्ड और सॉफ्ट स्किल का लाभ उठाना न भूलें। कुछ क्षेत्रों में गहराई के साथ बुनियादी ज्ञान की एक ठोस चौड़ाई होने (जिसे रैंड फिशकिन एक टी-शेप्ड मार्केटर कहते हैं) आपको जैक-ऑफ-ऑल-ट्रेड होने की कोशिश करने से आगे बढ़ने में मदद करेगा।