2019 का राशिफल, कैसे जाएगा 2019

यह साल 2019 कैसा रहेगा, यह जानने के लिए हम सबकी उत्सुकता बनी हुई है। सबके मन में डर भी है कि कहीं ये नया साल पिछले किसी बुरे गुजरे साल की तरह न हो, हर कोई इससे तमाम तरह की उम्मीदें लगाए बैठा है। ऐसे में हर मन की इच्छा है कि नया साल उनकी उम्मीदों पर खरा उतरे और उनकी हर मुराद पूरी हो सके।

साथ ही कुछ खास हो जैसे इस दौरान भाग्य का साथ लगातार मिलता रहे, ताकि हर जगह जीत हासिल हो। वहीं इस नए साल के संबंध में पंडित मोहन लाल द्विवेदी का कहना है कि नई आशाओं के बीच आ रहा ये नया साल जहां कुछ राशि वालों के लिए बेहद खास होने जा रहा है, वहीं कुछ राशि वालों को इस साल सतर्क रहने की आवश्यकता भी है। उनके मुताबिक साल 2019 की शुरुआत बेहद शुभ हो रही है, दरअसल साल के पहले ही दिन सफला एकादशी पड़ रही है। ऐसे में सफला एकादशी के साथ साल की शुरुआत होना शुभ संकेत है।

1- मेष:
पंडित मोहन लाल द्विवेदी के मुताबिक इस वर्ष आपको किसी भी योजना के लिए धन की कमी नहीं रहेगी। साल की शुरुआत में स्‍वास्‍थ्‍य का खास ख्याल रखना पड़ेगा। वहीं आपके परिवार की बात करें तो उनके लिए यह साल औसत रहेगा। परिजनों के साथ रिश्तों में कुछ तकरार हो सकती है। आस-पास के लोगों से बहुत ज्यादा उम्मीद न रखें। साल के शुरुआती छह महीने आपके लिए अच्‍छे रहेंगे। मगर दूसरे छह महीने में कुछ चुनौतियां आ सकती हैं। अवसर आपके हाथ से फिसलते हुए महसूस होंगे। कुछ भी नया शुरू करने से पहले उसकी योजना अच्‍छे से तैयार कर लें और उसके बाद उस पर काम करें।

2- वृषभ:
द्विवेदी का कहना है कि वृषभ राशि के लोगों के लिए यह वर्ष बेहतर रहेगा। स्वास्थ्य तो अच्‍छा रहेगा, साथ ही भाई-बहनों से रिश्‍ते भी अच्‍छे होंगे। कई छोटी यात्राएं भी करनी पड़ सकती हैं। वाणी पर संयम रखने से लाभ होगा। जीवनसाथी के साथ आपका रिश्ता मजबूत हो सकता है। संपत्ति से संबंधित दस्तावेजों को लेकर सतर्कता बरतने की जरूरत है। इस वर्ष आपको वित्तीय लाभ मिल सकते हैं। क्रोध को नियंत्रित करें अन्यथा रिश्ते तो खराब होंगे ही, वित्तीय नुकसान भी हो सकता है। ऐसा भी हो सकता है कि कड़ी मेहनत करने पर भी आपको फल न मिले मगर उससे निराश होने की आवश्कता नहीं है।

3- मिथुन:
साल 2019 की शुरुआत में आपको आभूषण और कपड़े खरीदने के अवसर मिल सकते हैं। आर्थिक स्थिति में भी सुधार होगा। बुजुर्गों का स्वास्थ्य आपको चिंतित कर सकता है। हो सकता है कि कार्यक्षेत्र में सीनियर्स आपके कार्य से संतुष्ट न हों और आपके प्रतिद्वंद्वी इसका फायदा उठा लें। व्यापार के विस्तार के लिए यह वर्ष बेहतर साबित हो सकता है। अपेक्षा के अनुरूप कार्य में सफलता मिल सकती है, साथ ही सामाजिक और धार्मिक कार्यों की ओर झुकाव हो सकता हैं। शादी करने के इच्छुक लोगों को सफलता मिल सकती है। परीक्षा को लेकर छात्रों को चिंता हो सकती है।

महाराष्ट्र में कांग्रेस ने फिल्म ‘The Accidental Prime Minister’के ट्रेलर पर आपत्ति जताई है

4- कर्क:
साल की शुरुआत में रुपये-पैसे से संबंधित कोई निर्णय न लें। स्वास्थ्य से जुड़ी विशेष चिंता हो सकती है। सामाजिक जीवन की अपेक्षा आध्यात्मिक जीवन की ओर झुकाव बढ़ेगा। मार्च के बाद का समय आपके लिए बेहतर है। इस वर्ष आपको आर्थिक लाभ भी हो सकता है। बेहतर भविष्य के लिए आप लॉन्‍ग टर्म में म्यूचुअल फंड, बैंक और महंगी धातुओं में निवेश कर सकते हैं। पिता से लाभ मिल सकता है। मजबूत मानसिकता से कार्य करने में सफलता मिलेगी। पढ़ने-लिखने में रुचि बढ़ेगी। इस साल आपके घर नया वाहन भी आ सकता है।

 

5- सिंह:
इस साल आपको नौकरी और व्यापार में लाभ हो सकता है। रिलेशनशिप में आप धीमी गति से बढ़ेंगे, इसके बावजूद अस्थिरता महसूस हो सकती है। शादी के इच्छुक लोगों को सफलता मिल सकती है। व्‍यवसाय में कोई सरकारी हस्‍तक्षेप भी हो सकता है। मार्च के अंत तक कोई वित्तीय लेनदेन न करें। आपको अपने खर्चों को नियंत्रित करने की जरूरत महसूस हो सकती है। स्वास्थ्य समस्या से जूझ रहे लोगों की परेशानी दूर होगी। छात्रों के लिए यह साल अच्छा साबित हो सकता है। दूसरी छमाही के दौरान अपने परिवार और आर्थिक मामलों पर ध्यान देने में सक्षम होंगे।

6- कन्या:
साल की पहली तिमाही में रिश्‍तों में दूरियां बढ़ने की वजह से आप पुराने रिश्‍तों को छोड़कर नए के बारे में विचार कर सकते हैं। विवाहित जोड़ों के लिए पहला डेढ़ महीना थोड़ा परेशानी भरा हो सकता है, लेकिन मार्च के बाद वे वैवाहिक जीवन का आनंद ले सकते हैं। इस साल व्यवसाय बेहतर होने के साथ ही पार्टनरशिप में सफलता मिल सकती है। पार्टियों और पिकनिक का आनंद लेने के साथ आप नए आभूषण या वाहन भी खरीद सकते हैं। आर्थिक रूप से भी यह साल आपके लिए बेहतर साबित हो सकता है। प्रफेशनल लाइफ में धीमी प्रगति से निराश न हों।

7- तुला:
यह साल आपके आर्थिक और व्यापारिक कार्यों के लिए बेहतर हो सकता है। इस साल अक्‍टूबर तक धन का लगातार प्रवाह बने रहने से आर्थिक स्थिति अच्‍छी बनी रहेगी। किसी भी मद में निवेश करने से पहले सलाह मशविरा कर लें। पहली तिमाही के दौरान अपने व्यापार के लिए कुछ नई योजना बना सकते हैं। व्यवसाय के लिए आपको सरकारी सहायता भी मिलेगी। इस साल धार्मिक गतिविधियों में भी शामिल हो सकते हैं साथ ही कुछ सामाजिक कारणों से खुशी भी महसूस होगी। समाज में आपके सम्मान और प्रतिष्ठा में बढ़ोतरी होगी। पारिवारिक मुद्दों को हल करने में अप्रैल का महीना बेहतर साबित होगा।

8- वृश्चिक:
रचनात्मक क्षेत्र में रुचि रखने वाले और कला से जुड़े छात्रों के लिए वर्ष की शुरुआत अच्‍छी होगी। संबंधों में अपने शब्दों पर नियंत्रण रखें। हो सकता है कि आपका मजाक साथी को पसंद न आए। पहली तिमाही में स्वास्थ्य की देखभाल करने के साथ ही दुर्घटनाओं से सावधान रहने की जरूरत है। आपको खान-पान की आदतों का भी ध्यान रखना होगा क्योंकि इसमें अनियमितता से स्वास्थ्य को नुकसान पहुंच सकता है। मोटापे या फिर डायबीटीज जैसी स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से आपको राहत मिल सकती है।

9- धनु:
व्यापार में आप अपने कौशल और प्रतिभा से सभी को प्रभावित करने में सक्षम होंगे। इस वर्ष किसी खास व्‍यक्ति से मुलाकात संभव है। हालांकि साल की शुरुआत में परिवार के साथ कुछ मतभेद भी हो सकते हैं। माता-पिता और बच्चों को लेकर खास चिंता महसूस हो सकती है। इस वर्ष दवाओं पर भी खर्च हो सकता है। परेशानी से बचने के लिए आपको क्रोध को नियंत्रित करना होगा। इस साल आपको सहकर्मियों का समर्थन नहीं मिलेगा साथ ही इस अवधि के दौरान व्यापार में भी परेशानी हो सकती है। साल का आखिरी तिमाही आपके लिए चुनौतीपूर्ण साबित हो सकती है।

10 मकर:
साल की शुरुआत आपके पक्ष में बहुत अधिक नहीं होगी। इससे बहुत हतोत्‍साहित होनी की जरूरत नहीं है। इस दौरान की गई मेहनत बाद में रंग लाएगी। पिता और सीनियर्स के साथ आपके संबंधों में सुधार आएगा। मार्च के बाद आपके समक्ष कुछ भ्रामक स्थिति उत्पन्न हो सकती है और इस दौरान आपको अपने दिमाग को शांत और केंद्रित रखने की आवश्यकता होगी। काम के दबाव और कमजोरी के कारण थोड़ी सुस्ती महसूस होगी। साल के मध्य में आपके सहयोगी आपको पीछे खींचने की कोशिश कर सकते हैं, लेकिन अपने वर्क एथिक्स और कार्य की गुणवत्ता की बदौलत आप जीत हासिल करेंगे।

11- कुंभ:
साल की शुरुआत आपके लिए बेहतर होगी। आपको सफलता मिलेगी, लेकिन अगर आप अनियंत्रित हो जाते हैं या ध्यान नहीं देते हैं तो आपको अपनी प्रतिष्ठा खोनी पड़ सकती है। सरकारी कार्य के प्रति सावधान रहने की जरूरत है। किसी भी तरह के गलत काम से दूर रहना आपके लिए बेहतर होगा। पूर्वजों की संपत्ति से संबंधित मामले आपके लिए तनाव पैदा कर सकते हैं, हालांकि मार्च के बाद स्थिति में सुधार हो सकता है। अप्रैल के बाद आप शेयर, म्यूचुअल फंड, सोना, चांदी या संपत्ति में निवेश करने में सक्षम होंगे। ऐसे मामलों पर निर्णय लेने से पहले किसी विशेषज्ञ से परामर्श करना बेहतर होगा।

12 मीन:
कार्य और व्यापार क्षेत्र में आपकी बौद्धिक क्षमता और प्रतिभा की सराहना की जाएगी। प्रमोशन की संभावना है, लेकिन इसके लिए इंतजार करना पड़ सकता है। व्यापार में आपकी श्रेष्ठता बढ़ेगी साथ ही साल की शुरुआत के दौरान आप अपने प्रतिस्पर्धियों को कड़ी टक्कर देने में सक्षम होंगे। संपत्ति से संबंधित मामले हल होंगे। अपनी सामाजिक प्रतिष्ठा कायम रखने के लिए किसी गलत गतिविधि में शामिल न होना आपके लिए बेहतर होगा। कलाकार और खिलाड़ी इस साल मार्च के अंत से मध्य मई तक अपनी प्रतिभा दिखाने में सक्षम हो सकते हैं।

2022 तक 3 भारतीयों को 7 दिनों के लिए अंतरिक्ष में भेजने की योजना को मंजूरी

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*